डिवाइन हार्ट फाउंडेशन (इंडिया) हॉस्पिटल एवं सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन व जिला चिकित्सालय ब्लडबैंक द्वारा रक्तदान शिविर एवं निःशुल्क कैम्प लगाया गया

बाराबंकी / लखनऊ | सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन शाखा बाराबंकी एवं डिवाइन हार्ट फाउंडेशन (इंडिया) / हॉस्पिटल, गोमती नगर, लखनऊ द्वारा निशुल्क ह्रदय जांच शिविर का आयोजन किया गया | वही जिला चिकित्सालय ब्लडबैंक द्वारा रक्तदान शिविर लगाया गया उक्त शिविर में डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर भूपेन्द्र कार्डिक सर्जन एवं डॉक्टर राहुल ने लगभग 100 मरीजों का ब्लड प्रेशर की जांच, ब्लड शुगर की जांच, ईसीजी एवं परामर्श नि:शुल्क किया गया | निरंकारी सत्संग में आये श्रद्धालुओं व आवास विकास कालोनी के लोगों का हृदय जाँच की गई, जिसमे महिलाएं व पुरुष दोनों सामिल थे।

जिला चिकित्सालय ब्लड बैंक के अधिछक डॉक्टर एस0के0शुक्ला ने लगभग 15 लोगों का रक्त संग्रह किया। ज्ञात हो कि निरंकारी मिशन विगत 1984 से लगातार प्रत्येक वर्ष रक्तदान करता आ रहा है।तथा इस क्षेत्र में अपनी अग्रणी भूमिका निभा रहा है। निरंकारी मिशन बाराबंकी के मीडिया प्रभारी ने डिवाइन हार्ट फाउंडेशन व हॉस्पिटल से आये डॉक्टरों व टीम तथा जिला अस्पताल के ब्लडबैंक के अधीक्षक व उनकी टीम का हृदय से आभार व्यक्त किया। उक्त रक्तदान शिविर व हार्ट कैम्प का उदघाटन चेयरमैन शशी श्रीवास्तव ने किया उन्होंने रक्तदान शिविर की बहुत सराहना की और कहा कि निरंकारी मिशन का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है तथा उन्होंने डिवाइन हार्ट फाउंडेशन के इस संकल्प की सराहना की और भविष्य में ऐसे आयोजन में अपना योगदान देने का वादा भी किया तथा यह भी कहा कि डिवाइन हार्ट फाउंडेशन हृदय रोग के प्रति जो जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है वह बहुत ही सुंदर है।

डॉक्टर भूपेंद्र कार्डिक सर्जन ने बताया कि “अनियमित खान-पान व तनाव भरी भाग दौड़ की जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं | हर वर्ष लाखों जिंदगियां समाप्त होती जा रही हैं जो कि एक चिंता का विषय भी है |” डॉक्टर भूपेंद्र नेबताया कि “हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना कम से कम 45 मिनट व्यायाम एवं मॉर्निंग वॉक करना चाहिए, खाने में नमक का सेवन कम करना चाहिए, किसी भी प्रकार के तंबाकू धूम्रपान के सेवन से बचना चाहिए | डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहिए | जंक फूड यानी तले हुए भोजन से बचना चाहिए | आने वाले समय में इस तेजी से बढ़ रहे ह्रदय रोग से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखा जाए तो इससे बचा जा सकता है |

डॉक्टर राहुल ने कहा कि आज कल बच्चे जन्म से ही हृदय रोग के शिकार हो रहे हैं जो कि बहुत ही चिंता का विषय है, बच्चों की हार्ट सर्जरी के लिए डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्टर(प्रोफेसर) ए0के0श्रीवास्तव बहुत ही सफल सर्जरी कर बच्चों को जीवन दान दे रहे हैं। निरंकारी सत्संग की अध्यक्षता कर रहे लख़नऊ से चलकर आये ज्ञान प्रचारक महात्मा प्रकाश सिंह उदासी ने कहा कि मानव जीवन का उद्देश्य परमात्मा की प्राप्ति है, इसलिये समय रहते इन स्वाशों के रहते ईश्वर को जान लेना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन चेतन सिंह जी ने किया। अन्य अनेक संतो ने अपने भाव व्यक्त किये। कैम्प में मनोज श्रीवास्तव राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय जागरण मंच, आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।